Health, Beauty, Motivational, Love, Relationship, Knowledge, Goal, Skin, Face, Eyes, Look, Hair, Stop Westing Time,

Ps Health Tips

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=3152332367377181271#pageelements

समय अनमोल है इसकी कीमत समझो ( Essay On Time Management , Time Management)

Essay On Time Management , Time Management)




समय धन से भी ज्यादा कीमती है। क्योंकि यदि धन को खर्च कर दिया जाए। तो इसे फिर से प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन यदि समय एक बार हाथ से निकल जाये,  तो इसको दोबारा प्राप्त नहीं कर सकते हैं। समय के बारे में एक सामान्य कहावत है कि, “समय और ज्वार-भाटा कभी किसी की प्रतीक्षा नहीं करते हैं।” यह बिल्कुल सच है, समय बिना किसी रुकावट के निरंतर चलता रहता है। यह कभी किसी की प्रतिक्षा नहीं करता है। इसलिए हमें जीवन में कभी भी अपने कीमती समय को व्यर्थ नहीं गवाना चाहिए।



हमें हमेशा समय के अर्थ को समझना चाहिए। और उसी के अनुसार, हमें इससे निरंतर कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए।  समय सभी के लिए अनमोल है। जो व्यक्ति समय को खो देता है। वह उसे कभी वापस प्राप्त नहीं कर सकता है। यदि हम समय पर भोजन नहीं करेंगे या समय पर अपनी दवाईयाँ नहीं लेगें, तो समय हमारे स्वास्थ्य को नष्ट कर सकता है। समय बहती हुई नदी की तरह होता है। जो लगातार आगे बढ़ता है और कभी वापस नहीं आता।



समय पृथ्वी पर सबसे कीमती वस्तु है।  इसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती है। यदि एक बार यह चला जाए, तो कभी वापस नहीं आता। यह हमेशा आगे की ओर सीधी दिशा में चलता है और न कि पीछे की ओर। इस संसार में सब कुछ समय पर निर्भर करता है।  समय से पहले कुछ भी नहीं होता है। कुछ भी करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है। यदि हमारे पास समय नहीं है।  तो हमारे पास कुछ भी नहीं है।

Essay On Time Management , Time Management)





समय को नष्ट करना,  इस पृथ्वी पर सबसे बुरी चीज मानी जाती है क्योंकि, समय की बर्बादी हमें और हमारे भविष्य को बर्बाद करती है। हम कभी भी बर्बाद किए हुए समय को फिर से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यदि हम अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, तो हम सब कुछ नष्ट कर रहे हैं।



कुछ लोग समय से ज्यादा, अपने धन को Importance देते हैं  लेकिन सच  तो ये  है कि समय से ज्यादा, कीमती कुछ भी नहीं है। यह समय ही है, जो हमें धन, समृद्धि और खुशी प्रदान करता है।  समय का केवल उपयोग किया जा सकता है।कोई भी समय को खरीद या बेच नहीं सकता।

समय अनमोल है इसकी कीमत समझो (Advantages Of Time Management, Time Management In Hindi, Speech On Time, Why Time Management Is Important For Students?)

Facebook Fan Page


जिसको  मैनेजमेंट करना आ गया । वह स्मार्ट है । अगर आपका अपना टाइम ऐसी जगह पर जा रहा है । जहां पर नहीं जाना चाहिए क्योंकि एक बार टाइम  हाथ से निकल गया, तो निकल गया ।  पहले आप टाइम को मारते हो। फिर टाइम आपको मारता है। यही हो रहा है, ना life में। हम क्या करते हैं ? सुबह से शाम तक टाइम को मारते रहते हैं, मारते रहते हैं ।  फिर टाइम आप को मार देता है । चल बेटा, टाइम गया । अब  जब करने का टाइम था जब तो कुछ किया नहीं। अब टाइम गया तो अब रोता रहे । इस तरह हम टाइम को मार रहे हैं । जैसे कि 1 दिन में 24 घंटे होते हैं । आप में से कितने हैं । जो इमानदारी से बोल सकते हैं कि मैं टाइम को अच्छे से यूटिलाइज कर रहा हूं या कर रही हूं ।  Time Waste नहीं कर रहा हू।



इस बात को ध्यान रखो आपको हमेशा अपने आपको बिजी रखना है । इसके आपको 2 फायदे  होंगे। एक तो यह कि आप जो कर रहे हो । वह तो कर ही रहे हो। उसके साथ में कुछ और भी करो। जैसे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स । या ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो आप ऑनलाइन भी सीख सकते हो और ऑफलाइन भी सीख सकते हो। तो हमेशा कोशिश करो। जो आप कर रहे हो, उसके साथ – साथ में और कुछ भी करो।

Essay On Time Management , Time Management)





और लोग क्या करते है ? सबसे ज्यादा सोचते है और करते कम है। और इस तरह सोचते – सोचते । वह सोच में खुद ही उलझ जाते है कि यह मैं करूं या ना करूं । अब करूं या कल करूं या परसों करु।  इस तरह सोच का एक पूरा का पूरा नेटवर्क है। जो हमारी Thoughts है। यानि सोच है। उसको अगर आप ध्यान से Observe करोगे। तो देखोगे कि उसका एक सेंटर पॉइंट होता है। वह है Desire है । वहा से Thoughts निकलने शुरू होते हैं।

Facebook Fan Page

और अगर आपका माइंड पीसफुल है। यानि शांत है। तो आप रिमाइंड कर के देख सकते हो और Immediately अपने आप से Question पूछो कि इस Moment में, इस पल में, आपके लिए Important क्या चीज है? अभी इसी वक्त, तो आपको तुरंत जवाब मिलेगा। वह कुछ भी हो सकता है। और अभी इस Moment में मेरे लिए इंपोर्टेंट है। जैसे के Exam चल रहे है तो इस वक्त Important है पढ्ना। यही है ना।


जब आपकी  थॉट प्रोसेस सब तरफ बिखरी पड़ी है। एक डायरेक्शन पर Mind Set करो । अपना ध्यान इधर-उधर से हटाकर सिर्फ पढ़ाई पर ही कंसंट्रेट करो। लेकिन  आपका माइंड कह  रहा है कि यह देखो, वह देखो,  उससे बात करो,  चलो सो जाते हैं, यह कर लो आदि । माइंड तो कहीं का कहीं जा रहा है ना । और आप अपने माइंड को बोल रहे हो सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान लगाओ। यानी कि पढ़ो,  पढ़ो, पढ़ो इस टाइम पर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दो।



ऐसे हर चीज में आपको क्लियर होना चाहिए । यदि आप खाली बैठ गए  और अगर खाली बैठने की आदत अभी से पड़ गई। तो आप लाइफ में कुछ भी नहीं कर पाओगे। क्योंकि  आपका माइंड सिर्फ इसी तरह ही सेट हो जाएगा । आगे जाकर आप से काम ही नहीं होगा । अगर आप खाली हो गए, जैसे कि आपको अगर ऐसा कैरियर Choose कर लिया कि आप जहां पर गए। वहां पर काम थोड़ा है । बाकी टाइम खाली रहते हो और इस तरह अगर खाली Time है । तो सिर्फ टाइम पास मत  करो । आप इस खाली टाइम Utilize करो।  Time की कीमत समझो।



Most Important Advise  मैं को यह दे सकती हूं कि  कभी भी खाली मत रहो। कुछ भी करो । कुछ ऐसा हो सकता है जो आपके Carrier से जरा सा भी Related नहीं है। लेकिन आप का मन कर रहा है। न ही उसमें कोई बडी इन्वेस्टमेंट है। ना टाइम की। ना पैसे की। This Is Way Of Thinking. जो आपको लाइफ में बहुत आगे ले जो सकती है। क्योंकि Time Pass इतना गंदा Word  है।  उसका मतलब है आप बिल्कुल Dull हो चुके हो। समझ गए ना।

Essay On Time Management , Time Management)



आपको सोचना चाहिए कि आप रुके हुए पानी के जैसे नहीं हो। जिसमें काई जम जाती है। आप तो एक लहर हो। जो बड़ी तेजी से आगे बढ़ती है। सबसे जरूरी बात खुद  बिजी रखना ।  और एक सही काम भी बस करने के लिए ही कर रहा हो क्युकी  घरवालों ने कहा है कि यह carrier choose करो। यह करो ।  यह पढ़ो। तो  हां बस कर रहा हूं। ओर  हा पढ़ करके, मेरी नौकरी लग जाएगी। ये हो जाएगा, वो जाएगा। सब बेकार है। ठीक बात है ना।  आप सही काम तो कर रहे हो। लेकिन उसका क्या फायदा ? यदि आप उस काम  को करके खुश नही हो।  यानि जो आपको पसंद नही है। सिर्फ वही काम करो , जो आपको पसंद है । अपना पूरा focus दो उस काम को।



और अगर आपका सीखने वाला एटीट्यूड होगा। तो आप आगे, आगे, आगे बढ़ते चले जाओगे। life में Grow करते चले जाओगे और फिर 1 दिन ऐसा आएगा । पूरी दुनिया आपको बोल रही होगी।  यह तो बस कुछ कमाल कर गया। और फिर आप कहना “यह तो मेरी शुरुआत है । ”

हिंदी में समय पर उद्धरण (Quotes On Time In Hindi)

जब आप गुजरे समय पर अफसोस कर रहे होते हैं ,
उस समय भी समय गुजर रहा होता है।

आपके पास अपने सपनों को,
हकीकत देने का समय केवल आज का ही है।
कल कौन जाने ,
आपके पास समय हो न हो ।

अगर आप जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं,
कुछ बनना चाहते हैं ,
तो आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप समय की कीमत को समझें।

इंतजार मत करिए,
सही समय कभी नहीं आता।

यह सच है अपनों के साथ वक्त का पता ही नहीं चलता,
पर, यह भी सच है कि वक्त के साथ ही अपनों का भी पता चल जाता है।

1 मिनट में जिंदगी नहीं बदलती,
पर 1 मिनट सोच कर लिया गया फैसला,
पूरी जिंदगी बदल देता है।

जिंदगी में जो हासिल करना है ,
वह समय रहते करो ,
क्योंकि जिंदगी मौके कम और धोखे ज्यादा देती है।


समय हाथ से निकल जाने के बाद,
केवल पश्चाताप ही हाथ लगता है।

कठिन समय अधिक समय तक नहीं रहता है,
लेकिन कठोर लोग रहते हैं।

कठिन समय में ,
समझदार व्यक्ति रास्ता खोजता है
और कायर बहाना।

किसी भी मनुष्य की वर्तमान स्थिति देखकर,
उसके भविष्य का मजाक मत उड़ाओ ।
क्योंकि काल में इतनी शक्ति है ,
कि वह एक साधारण से कोयले को भी,
धीरे-धीरे हीरे में बदल देता है।

कहते हैं वक्त बुरा सबका आता है,
कोई निखर जाता है ,
और कोई बिखर जाता है।

वक्त से लड़कर ,
अपना नसीब बदल दे।
इंसान वही, जो अपनी तकदीर बदल दे।

कल क्या होगा उसकी कभी ना सोचो ।
क्या पता कल वक्त खुद अपनी लकीर बदल दे।


समय की कीमत, उस समाचार पत्र से पूछो।
जो सुबह चाय के साथ कीमती होता है,
लेकिन रात को रद्दी हो जाता है।

ऊपरवाला महंगी घड़ी सबको दे ,
पर मुश्किल घड़ी किसी को ना दे।

सफाई देने में अपना समय व्यर्थ ना करें ,
लोग वही सुनते हैं जो सुनना चाहते हैं।

इंसान ने वक्त से पूछा ,
मैं हार क्यू जाता हूं ।
वक्त ने कहा धूप हो या छांव हो ,
काली रात हो या बरसात हो ,
चाहे कितने भी बुरे हालात हो।
मैं हर वक्त चलता रहता हूं ,
इसलिए मैं जीत जाता हूं। तू भी मेरे साथ चल, कभी नहीं हारेगा।

दुनिया में सबसे बहुमूल्य चीज ,
सिर्फ और सिर्फ वर्तमान समय है ।
क्योंकि इसे एक बार खो कर,
हम दोबारा हासिल नहीं कर सकते।

समय न लगाओ तय करने में ,
आपको करना क्या है ।
वरना समय तय कर लेगा ,
कि आप का क्या करना है।

आप अतीत को तो नहीं बदल सकते ।
लेकिन आप वर्तमान को ,
भविष्य की चिंता में नष्ट जरूर कर सकते हैं।





बार फिर कहूंगी कि Time एक बहुत कीमती चीज होती है । उसको बर्बाद नहीं करना चाहिए । लाइफ में हर पल का, हर मौके का फायदा उठाना और आगे बढ़ते जाना । उसको बर्बाद नहीं करना। आपको मेरा आर्टिकल कैसा लगा ? ये  भी जरुर बताना । ्धन्यवाद ।
Share:

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Labels

Blog Archive

Recent Posts