Health, Beauty, Motivational, Love, Relationship, Knowledge, Goal, Skin, Face, Eyes, Look, Hair, Stop Westing Time,

Ps Health Tips

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=3152332367377181271#pageelements

आम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं ( Is Mango Good For Digestion?, Mango Benefits And Side Effects)

Is Mango Good For Digestion?


आम एक प्रकार का रसीला फल होता है। इसे भारत में फलों का राजा भी कहते हैं। इसकी मूल प्रजाति को भारतीय आम कहते हैं। जिस का वैज्ञानिक नाम मैंगीफेरा इंडिका है ,आंमो  की प्रजाति को मैंगीफेरा कहा जाता है।  शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा मिलेगा जिसे आम का फल पसंद ना हो । यह  स्वाद में ही नहीं सेहत के मामले में भी लाजवाब है। हम भारतीयों के लिए तो आम हमेशा से ही पसंदीदा फल रहा है।


तो आइए जानें उनके बारे में कुछ अच्छी जानकारियां :-

  • आम फलों का राजा कहा जाता है।
यह  दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है।
  • यह स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखते हैं और आपकी त्वचा को भी  सुंदर बनाते हैं ।
  • यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।
  • इसके अंदर विटामिन की मात्रा अधिक होती है।
  • इस मौसम में आम खाने से आपके शरीर में खून की मात्रा भी अधिक बढ़ती है।
  • इसके के अंदर मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  • इस के अंदर एक ऐसा तत्व होता है जो कैंसर जैसी बीमारी को आपके अंदर आने से रोकता है।
  • यह आपके शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद करता है ,जो लोग पतले और दुबले होते हैं ,उनको आम का सेवन करना चाहिए इससे उनका वजन भी बढ़ जाएगा।
  • इसके अंदर एक ऐसा पदार्थ भी होता है जो आपके शरीर की पाचन क्रिया को भी अच्छा करता है।
  • प्रेग्नेंट लेडीज के लिए भी आम बहुत अच्छा फल है। प्रेग्नेंट लेडीज को भी आम का सेवन अधिक करना चाहिए क्योंकि आम के अंदर आयरन की मात्रा अधिक होती है।

Facebook Fan Page


आम खाने का सही समय :-
  • ज्यादा लोगों को फल खाने का सही समय नहीं पता होता, अक्सर लोग खाने पीने के बाद तुरंत मिठाई के रुप में इसका सेवन करते हैं जो बिल्कुल गलत है । फलों को गलत समय पर खाने वाले लाभ की जगह एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं,इसलिए हमें फलों को सही समय पर खाना चाहिए और सही तरीके से खाना चाहिए।
  • किसी भी फल को खाने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट या हो सके तो नाश्ता खाने के 2 घंटे बाद का होता है।रात को फल खाने से बचना चाहिए क्योंकि, फल में मौजूद चीनी आपकी ऊर्जा को बढ़ाती है और आपको रात भर जगाये रखती है , इसलिए आम हो या फिर कोई भी फल हमें रात को नहीं खाना चाहिए ।
Is Mango Good For Digestion?
  • कई लोग आम इसलिए नहीं खाते हैं ,क्योंकि वे कहते हैं कि इसके खाने से face पर पिंपल की समस्या हो जाती है।  उन सभी को मै  बताना चाहूंगी कि आम की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से यह शरीर में गर्मी पैदा करता है। यह  पिंपल्स के जरिए बाहर निकलती हैं ।
  • अगर आप आम की तासीर बदलना चाहते हैं तो एक काम करिए जब भी आप इसे घर पर लाये  और उन्हें 1 घंटे के लिए पानी के अंदर डालकर रख दें।  पानी के अंदर रहने से  इसकी  तासीर ठंडी हो जाएगी और तो फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • आम के फायदे के बारे में तो आपको पता चल ही चुका है । अब हम इसकी की गुठलियों के बारे में बात करते हैं । उनके भी फायदे कितने होते है ।

आम की गुठलियों के फायदे (Benefits of Mango In Hindi)

रसीला आम सेहत के लिए तो लाभदायक होता  है। और इसकी गुठली भी किसी वरदान से कम नहीं होती है। इसकी गुठली , इसकी लकड़ी , इसके पत्ते सभी  काम में लाए जाते हैं। और  “आम के आम गुठलियों के  दाम” कहावत वास्तव में गुठलियों  के अनेक उपयोग और फायदे के कारण से कही  जाती है । अब  मैं आपको इसकी गुठली के कुछ ऐसे फायदो के बारे में  बताऊंगी । जिसे आपने कभी सुना नहीं होगा।

दस्त से छुटकारा (Get Rid Of Diarrhea)

आम की गुठली से  आपको दस्त से छुटकारा मिल सकता है। आपको इसकी गुठली कि गिरी  और मिश्री   को समान मात्रा में पीस लेना है। और दिन में 2 चम्मच 2  बार पानी के साथ ले लेना हैं। इससे आपके दस्त ठीक हो जायेंगे। और यदि आप को दस्त में खून आ रहे हैं तो इसकी गुठली को पीसकर छाछ में मिलाकर पिएंगे तो ब्लड आना बंद हो जाएगा।


 Facebook Fan Page


दातों को मजबूत  बनाने में सहायक (Helping To Strengthen Teeth)

यह आपके दांतो को भी मजबूत बनाने का काम करती है। सिर्फ आपको क्या करना है इसकी गुठली की गिरी को आपको सुखा लेना है। और उसे मिक्सी में डालकर बारीक पीस लेना है और छान लेना है । इससे आपका दंतमंजन तैयार हो जाएगा। इससे आपके दांत सफेद होंगे मजबूत होंगे। दांतों का दर्द भी ठीक हो जाएगा और मसूड़ों से खून भी आना बंद हो जाएगा।


कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक (Help In Reducing Cholesterol Levels)

आम की गुठली आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी ठीक करने में मदद करती है ।  और आपके दिल को स्वस्थ रखती है । तो रोजाना आधा चम्मच इसकी गुठली का पाउडर, अगर आप गर्म पानी के साथ लेंगे। तो यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करेगी।


जुओं से छुटकारा पाने में सहायक (Assistance In Getting Rid Of Joints)

आम की गुठली से जूएँ भी खत्म कर सकते हैं । इसके पेड़ की सूखी छाल को पीसकर उसका पाउडर बना लें ।और पाउडर में नींबू का रस मिलाकर, अगर आप सिर में लगाएंगे तो आपकी जूएँ भी खत्म हो जाएंगी।


बीमारियों से छुटकारा (Get rid of diseases)

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी है तो आम की गुठली का पाउडर का सेवन जरूर करें तो इससे आपकी बीमारी दूर हो जाएगी
\

गंजापन दूर करने में सहायक (Helping To Remove Baldness)

अगर आप चाहें तो इसकी गुठली का तेल भी बना सकते हैं जो आपको गंजापन और सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा। आपको करना क्या है इसकी 10-12 गुठलियों की गिरी निकालनी है। उनको अच्छे से सुखा लेना और पीस लेना है। और कपड़े से छान लेना है। और अब ये जो पाउडर मिला है इसे आपको नारियल के तेल में पका लेना है। और अगर आप इस मिश्रण को 20 से 25 दिन तक लगाएंगे । तो आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और काले होने शुरू हो जाएंगे।


इस आर्टिकल में मैंने आपको आम के फायदों के बारे में जानकारी दी । और सिर्फ आम ही नहीं इसकी  गुठलियों के बारे में भी बहुत सी जानकारी दी। अब आपको पता चल चुका है कि इसके फायदे क्या हैं और इसकी गुठलियों के क्या फायदे होते हैं।

Take care and Always   Be Happy!!!!

Share:

Popular Posts

Labels

Blog Archive

Recent Posts