Health, Beauty, Motivational, Love, Relationship, Knowledge, Goal, Skin, Face, Eyes, Look, Hair, Stop Westing Time,

Ps Health Tips

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=3152332367377181271#pageelements

अपने आत्मविश्वास के स्तर को कैसे बढ़ाया जाए? ( Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

 Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

Confidence यानी आत्मविश्वास। यह एक ऐसी चीज है। जो किसी भी इंसान को ज्यादा Attractive यानी ज्यादा आकर्षक बनाती है। क्या आप अपने आप को आकर्षक बनाना चाहते हैं ? क्या  आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहते हो?  क्या आप ज्यादा Strong Feel करना चाहते हो ? क्या आप चाहते हो कि जब भी आप walk करो । तब आपके अंदर एक Confidence छलके ?


आज मैं अपने इस आर्टिकल में एक ऐसा ही सीक्रेट आपके साथ शेयर करना चाहती हु ।  इस आर्टिकल पर आप शुरू से लेकर आखिर तक ध्यान देना । क्योंकि इस आर्टिकल में जो बातें मैं आपको बताने जा रही हूं । वह जिंदगी भर आपके जीवन में काम आएगी।


Generally  अगर आप ज्यादा Confidence  होना चाहोगे। तो आप कहोगे जी हां! मैं Confidence  हूं । मेरी आत्मशक्ति बहुत High  है । पर जैसे ही आप बाहर निकलोगे तो आप आप ऐसे नहीं कर पाओगे।  मतलब आप बाहर से दिखाओगे कि आप Confidence हो । पर अंदर से आप डरे हुए होते हो। तो क्या कोई ऐसा तरीका है  जिससे आपका  Mind Set  रहे । यानी  जो मानसिकता है । वही Change हो जाए।  दोनों जगह यानी अंदर बाहर Confidence से भर जाए ।

Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

FaceBook Fan Page 


उसी Secret  के बारे में,  मैं आज अपने इस Article  में आपको बता रही हूं।  यह Secret  ऐसी  है कि इसे जानने के बाद आप चाह कर भी अपने आप को Confidence  होने से रोक नहीं पाओगे।


क्या आप को पता  हैं  कि आप के दिमाग के अंदर हजारों Chemicals  हर सेकंड Release होते हैं। और वही Chemicals  आप की मानसिक दशा को Control  करते हैं । तो क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप ज्यादा देर तक नहीं सोते । तो आप को  खराब क्यों Feel होता है ? या फिर आपका कोई मजाक उड़ा दे तो आपको बुरा क्यों लगता है  ?


यह इसलिए क्योंकि इन सब परिस्थितियों में आप के दिमाग  मे Chemicals  का जो  Balance  है वो बिगड़ जाता है । और आत्मविश्वास, आतंशक्ति , आत्मबल।  यह सब उन्हीं Chemicals पर  Depend  करता है । उन हजारों Chemicals में से यह एक  Chemical है ।

Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

जो आपकी जिंदगी को बदल सकता है । और उस chemicals  का नाम है डोपामिन।  Dopamine.  जी हां, डोपामिन।  याद कर लो इसे डोपामिन ही वो सीक्रेट है जिसके बारे में बात कर रही हूं । देखो ज्यादातर आपको कई तरीकों के बारे में बताया जाता है कि आप ऐसे Confidence बढाओ । ऐसे Confidence  बढ़ाओ ।


अगर आपके दिमाग की Chemicaly  Balance मे नहीं होगी।  तो कुछ भी कर ले Confidence किसी भी हाल में नहीं बढ़ेगा । अगर आप Chemicals  के विज्ञान को समझ लो । तो आप अपना Confidence Level बहुत अच्छे से बढ़ा सकते हो ।


यह डोपामिन Chemicals  आपके अंदर मौजूद जितनी Positive यानि की सकारात्मक चीजें हैं उनके लिए होता है।  Confidence तो Just  छोटा – सा इसका एक पाठ है। डोपामीन Chemicals Confidence  को  बढाता है ।

Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

जब डोपामिन केमिकल बैलेंस में होता है । आपकी खुशी की जो Feeling  है उसे Mentain  करता है । जिससे आपको बहुत ज्यादा खुशी महसूस होगी । छोटी-छोटी चीजों में आपको खुशी महसूस होने लगेगी।  और यह आपकी Memory  यानि किसी भी चीज को याद करने की शक्ति, बढ़ाने में मदद करती हैं।


आप किसी के साथ बिना किसी डर के बात कर पाओगे । और आप इस दुनिया से ज्यादा Connected  रहोगे । आप  Deep Breathing  की मदद से  आप अपनी बुद्धि यानी  याद करने की शक्ति को बढ़ा सकते हो । और Dopamine  यानी कि जब आप जोर जोर से सांस लेते हो Deep  Breathing  करते हो तो आपका दिमाग ज्यादा डोपामीन रिलीज करता है  ।

 Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

Facebook Fan Page

तो इसी तरह से   अपने Confidence Level  को बढ़ा सकते हो ।  पर  इससे  मेरा मतलब  यह नहीं है कि आप रोड पर चलते हुए पागलों की तरह  जोर - जोर से सांस  लो । इसका मतलब यह है कि आप अपने प्रेजेंट ऑफ माइंड को बनाए रखो ।


दिमाग में कुछ सोचने के बदले आराम से अपने दिमाग को शांत करके ,  थोड़ा  Actively  सांस लो। जब हम ख्यालों में खो जाते हैं। चलते समय हम Minimum  सांंस लेते है । सांस  चलती तो है । लेकिन उतनी एक्टिविटी नहीं चलती।


आप चलते समय थोड़ा Actively सांस लो । आप नोटिस करना कि आपको ताजा फील होगा और ऐसा करने से आपकी डोपामिन केमिकल  की शक्ति बढ़ेगी और automatically  confidence level बढने  लगेगा।

Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

दिमाग के Thoughts And Emotions  यह सब Dopamine Chemicals  का खेल है । और आजकल की इस Stress  से इस  दुनिया में यह Chemicals  इन बैलेंस बहुत ज्यादा है । याद है आपको बचपन में आप कितने खुश  बेफिक्र और एक्टिव रहते थे । वह इसलिए क्योंकि उस समय आपके दिमाग की डोपामिन केमिकल का बैलेंस बिल्कुल नॉर्मल था । पर जैसे जैसे आप बड़े होते गए पढ़ाई लिखाई शुरू की ।



आपने कैसे Stress भरी लाइफ जीना शुरु किया। तो इसके चलते आपकी Dopamine  Sensitivity  कम हो गई।   और डोपामिन लेवल का बैलेंस बिगड़ गया । डोपामिन sensitivity कम होने के बहुत सारे कारण हैं।  जैसे कि Stress  यानि  तनाव ।
   तनाव ( stress )
 तनाव जो कि सबसे पहला कारण है । आपकी जिंदगी में जितना अधिक तनाव होगा । आप जितना टेंशन लोगे आपका कॉन्फिडेंस लेवल उतना ही कम होगा । पर डोपामिन केमिकल की  जादुई बात यह है कि अगर आपका डोपामिन लेवल बैलेंस में होगा । तो आप इस stress को  feel ही नहीं करोगे।  चाहे आप कितना भी जटिल काम कर रहे होगे ।


तो अब आप सोच रहे होंगे कि आपने हमें Dopamine Level के फायदों के बारे में तो बता दिया।  और अब आपका सवाल  यह होगा  है कि अब हम Dopamine Level को   कैसे नॉर्मल रखें । डोपामिन लेवल को नॉर्मल रखने के लिए आपको यह काम करने पड़ेंगे । डोपामिन लेवल की मात्रा हमारे माइंड में नॉर्मल होनी चाहिए न उससे ज्यादा , तो न  उससे कम ।


जंक फूड खाना छोड़ दो ( Leave food to fast food )

सबसे पहले आप जंक फूड यानी Fast Food  को छोड़ दो । जंक फूड के चलते हमारे दिमाग मे  डोपामीन लेवल की मात्रा  बहुत ज्यादा हो जाती है।  इसके चलते  इसकी बैलेंस बिगड़ जाता हैं । इसलिए जंक फूड को खाना छोड़ दो ।  ऐसा खाना हमारे दिमाग में डोपामिन  लेवल के बैलेंस को बढ़ा देती है । और इसके चलते इसकी बैलेंस बिगड़ जाती है ।

अपने आत्मविश्वास के स्तर को कैसे बढ़ाया जाए? (How to increase your confidence level ?, Self Confidence Essay , Self Confidence Quotes, Self Confidence Tips)

जंक फूड इसको आप जब छोड़ोगे तो पहले हफ्ते  आपको बहुत चिड़चिड़ा महसूस होगा । और आपको ज्यादा गुस्सा आएगा।  इसको हम   Withdrawal Symptoms  कहते हैं और पर  कुछ हफ्ते  बाद आप इतना अच्छा Feel  करोगे कि आप सोच भी नहीं सकते।


आप अपने आप को बोलोगे कि अरे मैं तो पूरी तरह से बदल चुका हूं।  जब आप अच्छा फील करना शुरु करोगे । तो आप समझ जाना कि आप डोपामीन लेवल को सही कर रही हो । अगर आप जंक फूड को नहीं छोड़ सकते।


तो दो चीजें जो मैं आपको बता रही हूं । उन पर ध्यान देना।  एक है Exercise   यह Scientific Proved  है कि Exercise आपके डोपामिन लेवल को मेंटेन करता है । और इसलिए exercise  करने के बाद आपको अच्छा Feel  होता है । आप अंदर से Confidence महसूस करते हो

Meditation करे ( Do Meditation)

और तीसरी Tip  है Meditation .   Meditation के बारे में तो क्या कहना । यह तो अपने आप में एक चमत्कार है। बिल्कुल Exercise  के जैसी है । Meditation  करने से Mind को इतना Relief मिलता हैं । जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है । ऐसा करने से  एक नेचुरल तरीके से आपके Confidence Level बडता हैं।


और यही एक असली तरीका है जो आपके कॉन्फिडेंस लेवल को  बढ़ा सकता है।  मैंने जो आपको बताया।  अगर आपने उसको सिर्फ दो-तीन हफ्ते तक भी कर लिया। तो आप अंदर से इतने कॉन्फिडेंट हो जाओगे । जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।
अगर आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा  हो। समझ में आया हो तो आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बता सकते हैं। जरूर बताना । इसको   अपने साथियों में शेयर जरूर करना ।  धन्यवाद।
Share:

2 comments:

  1. If it is about using the UF water purifier then in that case, that is only efficient when the user needs to detain back the minerals of the water, as generally it is seen that due to the treatment the water often loses the minerals as well, whereas minerals are an important part of the water. Also, this is the best choice to be used for the treatment of water where there is less scope of water wastage.
    UF water purifier

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

Popular Posts

Labels

Blog Archive

Recent Posts