Health, Beauty, Motivational, Love, Relationship, Knowledge, Goal, Skin, Face, Eyes, Look, Hair, Stop Westing Time,

Ps Health Tips

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=3152332367377181271#pageelements

क्या आप भी पीते हैं RO का पानी? ( RO Water Purifier, Importance Of Water Purification system , Water Purification Methods At Home)

RO Water Purifier, Importance Of Water Purification system , Water Purification Methods At Home)

RO वाटर प्यूरीफायर का पानी आज के समय में हर किसी की  जरूरत बनता जा रहा है साफ, स्वास्थ्यवर्धक पानी उपलब्ध कराने के लिए रिवर्स-ओस्मोसिस (RO) प्रणाली को एक अच्छा अविष्कार माना जाता है। लेकिन अब वैज्ञानिकों का कहना है कि RO का अनियंत्रित प्रयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा बन सकता है। दुनिया भर के वैज्ञानिकों  और शोधकर्ताओ द्वारा की गई शोध के बाद वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन(WHO) ने बताया है की RO वाटर प्यूरीफायर के  पानी का लगातार सेवन करना, कुछ मामलो मे मौत का कारण भी बन सकता है

कहा जाता है जल ही जीवन है। लेकिन यही जल जब RO के जरिए फिल्टर होता है या बोतलों में बंद होकर हजार गुना ज्यादा दाम पर  बिकता है। तो यह आपके जीवन को संकट में भी डाल सकता है। यदि आपकी या आपके किसी दोस्त के घर RO लगा है। या आप घर से बाहर होने पर बोतल में मिलने वाला पानी पीना पसंद करते हैं। आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है।  इसलिए लास्ट तक इस आर्टिकल को जरुर पड़ना।

हमारे शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है. पूरी दुनिया के भी अधिकतर भाग में पानी ही है. पानी के बिना सिर्फ कुछ दिन ही जीवित रह सकते हैं. पानी की शुद्धता अनेकों तरह से नापी जाती हैं. पानी में मौजूद TDS के महत्व के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानिये

RO सिस्टम क्या है (What is RO System In Hindi)

RO एक ऐसी Water Purification Technique है जिसमें प्रेशर डाल कर पानी को साफ किया जाता है। इससे उसमें घुली अशुद्धियां, पार्टिकिल्स और मेटल खत्म हो जाते हैं।

RO Water Purifier, Importance Of Water Purification system , Water Purification Methods At Home)

जल शोधन के प्रकार (Types Of Water Purification In Hindi)

इसमें मुख्यतः 4 भाग होते है

सेडीमेंट फ़िल्टर (Sediment Filter)
सेडीमेंट फिल्टर का काम पानी से रेत, धुल और बड़े पार्टिकल को निकलने के लिए होता है
कार्बन फ़िल्टर (Carbon Filter)
कार्बन फ़िल्टर का उपयोग पानी के कलर, गंदलापन(TURBIDITY) आदि को दूर करने के लिए किआ जाता है
Reverse osmosis (RO) मेम्ब्रेन – Reverse Omosis Membrane
UV लैंप –UV ;Lamp
UV लैंप का उपयोग पानी मई मोजूद बैक्टीरिया और माइक्रो ओर्गानिस्म को नष्ट करने के लिए किया जाता है
कुछ और भी प्रोसेस Use किये जाते है जैसे की UF(अल्ट्रा फिल्ट्रेशन ) और Minral Cartidge आदि |
इन सभी Parts मे RO मेम्ब्रेन मुख्य होती है जो पानी मे मोजूद मरकरी (Mercury), आर्सेनिक (Arsenic), फ्लोराइड (Fluoride),क्लोरीन (Chlorine) के साथ-साथ आयरन (Iron), मैग्नीशियम(Magnesium),कैल्शियम (Calcium), सोडियम (Sodium) जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते है इन को भी बाहर कर देता है ये पानी से 99% तक घुलित ठोस पदार्थ को बाहर कर देता है

Facebook Fan Page

टीडीएस का वास्तव में क्या मतलब है?(TDS Meaning In Hindi)

TDS (Total Dissolved Solids) पानी के ठोस पार्टिकल को मापता है और यह सभी अकार्बनिक और कार्बनिक पदार्थों का माप होता है जो पानी में घुले रहते हैं। बहुत आम अकार्बनिक पदार्थ हैं जो पानी में पाए जाते हैं मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम आदि। एक निश्चित मात्रा के लिए, पानी में ये खनिज वास्तव में स्वास्थ के लिए आवश्यक होते है, लेकिन जब इनका स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो यह चिंता का कारण हो जाता है । जादातर मामलो मे TDS से ही पानी की कठोरता (शुद्धता)का पता लगाया जाता है

RO के Water Purification के TDS की जांच आवश्यकता क्यों होती है? (Why do you need to check TDS of Water In Hindi?)

RO के Water Purification के  TDS का उपयोग यह देखने के लिए किया जाता है कि पानी शुद्ध या पिने योग्य है या नहीं और टीडीएस यह भी संकेत करता है कि उसमें रासायनिक संदूषक हैं या नहीं



RO के Water Purification  के TDS की जाँच कैसे करे ? (How to Check TDS Level of RO Water In Hindi?)

यह एक अत्याधुनिक डिजिटल टीडीएस मीटर परीक्षक है जिसे आप अपने पानी के फिल्टर की जांच, फिल्टर पानी की गुणवत्ता की जाँच, पानी की कठोरता की जांच करने के लिए इसका ऊपयोग किया जाता है और इससे यह भी पता लग जाता है कि आप शुद्ध पानी पी रहे हैं या नही डिजिटल TDS मीटर भारत में सभी प्रमुख Online Stores पर उपलब्ध हैं और आप आसानी से कुछ 500-1000 रुपये वाला डिजिटल टीडीएस मीटर खरीद सकते हैं।

क्या आप भी पीते हैं RO का पानी? (RO Water, Types Of Water Purification, Importance Of Water Purification, Drinking Water Purification Methods , Water Purification Methods At Home)

आप अपने घर पर दो तरीकों से टीडीएस स्तर को माप सकते हैं।

विधि 1 - आप एक डिजिटल टीडीएस मीटर का उपयोग कर सकते हैं।
विधि 2 - आप फ़िल्टर पेपर और स्केल का उपयोग कर सकते हैं।

कितने TDS वाला RO का पानी पीना सेफ है? (How many TDS Water Is safe To Drink In Hindi)

पानी में टीडीएस को मापकर, आप ये अच्छे से समझ जाओगे कि आप जो पानी पी रहे हैं वह शुद्ध है या अशुद्ध। पानी में अधिकतम TDS स्तर 300 से  600 तक पीने योग्य है, आपको यह पता होना चाहिए कि वह इस स्तर से ऊपर ना निकले । यदि यह स्तर इससे अधिक है, तो  मेरा सुझाव हैं कि आप उस पानी को ना पियें |पीने के लिए कम स्तर बेहतर है।

Facebook Fan Page

यूवी वाटर प्योरीफायर( UV Water purifier)

यूवी वाटर प्योरीफायर का उपयोग सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए किया जाता है. यूवी विकिरण स्रोत ट्यूब के माध्यम से पानी को साफ करता है. यूवी वाटर प्योरीफायर को सॉफ्ट वाटर के लिए उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जिससे दूषित पदार्थ निकलते हैं.

यूएफ वाटर प्योरीफायर(UF Water purifier)

यूएफ का अर्थ है अल्ट्रा निस्पंदन (Ultra filtration) है. यूएफ वाटर प्योरीफायर में खोखले फाइबर से पिरोई हुई लड़ी वाली झिल्ली होती हैं. यूएफ अनावश्यक सामग्री, निलंबित ठोस पदार्थ और अन्य बड़े वजन वाली सामग्री को पानी से निकालता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं. यूएफ वाटर प्योरीफायर बिजली के बिना भी काम करता है.

Facebook Fan Page

RO पानी के नुकसान (Disadvantages Of RO Water In Hindi)

हर गली, नुक्कड़, चौराहे, रेस्टोरेंट,  होटल और दुकानों में पर मिलने वाला पानी इतना सुरक्षित नहीं है। जितना आप उसे समझते हैं। कई लोग इस बात को जानते भी हैं। लेकिन घर में RO लगवाना और बाहर का पानी पीना, बोतल का पानी पीना। आज एक फैशन की तरह बन गया है।  ज्यादातर लोगों की सोच होती है कि पानी कितना मीठा होता है। उतना ज्यादा साफ और अच्छा होता है। पानी की गुणवत्ता को टोटल डिसोल्वड सॉलिड्स यानि TDS में मापा जाता है। जो कि यह बताता है कि पानी में कितने पर्सेंट मिनरल्स  मौजूद है।



और बोतल में मिलने वाले पानी का टीडीएस बहुत ज्यादा कम होता है। ज्यादातर लोग पानी का स्वाद मीठा लगे है। इसलिए खुद ही घर में लगे RO का TDS कम करवाते हैं। 150 से कम TDS वाले पानी में आवश्यक मिनरल्स की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो जाती है। और अक्सर स्वाद में  ज्यादा मीठा लगने वाले पानी का TDS  100  से भी कम होता है। कम TDS का पानी हमारे  दिल की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे हार्ट फेल (Heart Fail) होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कम TDS वाला पानी हमारे बालों की ग्रोथ  और हमारे हारमोंस पर  भी  बुरा प्रभाव डालता है।

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के नुकसान (Disadvantage Of Drinking Water in plastic bottles In Hindi)

पानी जब  RO से फिल्टर होकर जब साफ होता है। उसमें से 90% तक मिनरल्स निकल जाते हैं।  इसी तरह जब बोतल में पानी  भरा जाता है तो उसे  भी Reverse Process से गुजरना पडता है। तो पानी अपनी गुणवत्ता बोतल में जाने से पहले ही खो देता  है।   लेकिन फिर भी बोतल में मिलने वाले पानी को  मिनेरल वाटर कहा जाता है।  बोतल में मिलने वाले  पानी में मिनेल्स  नहीं होने की वजह से, देश की हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा मिनरल वाटर लिखने पर रोक लगायी  गयी  थी।

RO Water Purifier, Importance Of Water Purification system , Water Purification Methods At Home)



उसके बाद से अब पानी की बोतल पर मिनरल वाटर की जगह पैकड ड्रिंकिंग वॉटर लिखा जाने लगा है। क्या आप जानते हैं कि साधारण पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे आवश्यक  मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। जो कि हमारी हड्डियों, पेट और दिमाग के लिए बहुत जरूरी होती है। और साथ ही इनकी वजह से हमारी भूख और प्यास शांत होती है। बोतल में मिलने वाले पानी की वजह से हमारे शरीर में धीरे-धीरे कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन की कमी होने लगती है।


प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जिसे  कचरा इसलिए कहा जाता है क्योकि प्लास्टिक को रिसाइकल नहीं किया जा सकता। और इसे कचरा समझ कर जमीन में दफनाया जाता है। तो  इसे प्राकृतिक तरीके से गलने में 500 से  भी ज्यादा साल लगते है। और इसका कम से कम इस्तेमाल करें। जिस  प्लास्टिक को  हमारी धरती तक नहीं पचा  सकती।  उसको हमारा पेट  कैसे पचा सकता है।



RO से जब पानी छनता जाता है। तो उसमे  प्लास्टिक घुलता जाता है। और साथ ही पानी में TDS की कमी होने के कारण हर तरह की चीजे इसमें ज्यादा जल्दी से  घुल जाती है। बोतल में बंद पानी जब धूप के संपर्क में आता है। या बहुत दिनों तक रखा रहता है। तो इसमें भी प्लास्टिक घुलता चला जाता है। पानी में प्लास्टिक घुलने के कारण,  कैंसर और किडनी फेल जैसी समस्या होती है। इसके साथ ही बोतल में मिलने वाले पानी में क्लोरेट  और  क्लोराइट नामक हानिकारक केमिकल भी मौजूद होते हैं।

हैरानी की बात है यह सभी केमिकल साधारण पानी में बिल्कुल नहीं होते हैं हानिकारक केमिकल की अधिकता के कारण और मिनरल्स की कमी के कारण हमारे स्वास्थ्य  के लिए हानिकारक बन जाता है। और इसलिए बालों का झड़ना गंजापन दातों में कमजोरी और पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियां हो जाती है।

Facebook Fan Page

 बचाव (Solution Of  RO Water Purification In Hindi)

अगर आप RO का इस्तेमाल करते हैंं। तो सबसे पहले अपने RO का TDS  चेक करवाएं। RO  का टीडीएस 300 से 500 के बीच में ही सेट करवाएं। और फिल्टर होने के बाद उसमें से पानी निकाल कर किसी  स्टील,  मिट्टी के   बर्तन या तांबे के बर्तन में रख दे और उसके बाद पानी उसी बर्तन में से पिए   बोतल में मिलने वाला पानी कम से कम पिए।  और हो सके तो पूरी तरह से ही बंद कर दे। क्योंकि ना सिर्फ इस में मिलने वाला पानी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। बल्कि खुद इसकी बोतल से ही कई तरह की दूसरी समस्याएं जुड़ी हुई है।

कीमत के नजरिए से अगर देखा जाए तो पानी की बोतल में 90% चार्ज उसकी पैकेजिंग का होता है। और 10% उस में मौजूद पानी का।यानि कि   20rs  में मिलने वाली बोतल में पानी केवल 2rs का होता है। बाकी बचे हुए 18rs केवल कचरे में फेंक दी जाने वाली बोतल का होता है।  इसके बाद हमारे द्वारा की फेकी गयी  बोतलों मे   से केवल कुछ बोतल ही सफलता पूर्वक रीसायकल हो पाती है।

RO Water Purifier, Importance Of Water Purification system , Water Purification Methods At Home)


बाकी की बोतल या तो नदी या तालाब या तालाबों या कूड़े में फेंक दी जाती है। या फिर जमीन में दफना दी जाती हैं। और इस वजह से ही हमारा वातावरण मिट्टी और पानी बहुत ज्यादा प्रदूषित होता है।  इसलिए ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के बर्तन में पानी पिए।
RO Water Purifier, Importance Of Water Purification system , Water Purification Methods At Home)



और स्टील या कांच की बोतल में पानी पिए। मिट्टी के मटके की खास बात यह है कि यह एक प्राकृतिक फिल्टर यानी नेचुरल फिल्टर की तरह काम करता है। अगर इसमें ज्यादा TDS वाला पानी डाला जाए।  तो यह उसमें से मिनरल निकाल देता है। और अगर  कम टीडीएस वाला पानी डाला जाए। तो उसका मिनरल्स बढ़ा देता है।

पानी वैसे तो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है। और बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर पानी का सही तरीके से और सही नियम के अनुसार सेवन किया जाए। तो कई बीमारियों में दवाइयों से भी ज्यादा बेहतर बन जाता है। लेकिन अगर पानी पीते समय कुछ आवश्यक बातों को नजरअंदाज कर दिया जाए। तो यही पानी हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों और कमजोरियों को भी जन्म दे सकता है।



हमें रोजाना  कितना पानी पीना चाहिए  और कैसे पीना चाहिए और किन - किन बीमारियों को ठीक करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाए। इस बात का अच्छे से ख्याल रखना है।  मिनरल वाटर के नाम पर दूषित पानी की जगह, शुद्ध और स्वच्छ पानी पीना चाहिये जो कि शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।
उम्मीद करती हूं आपको मेरा यह आर्टिकल जरुर पसंद आया  होगा। अगर ऐसा हो तो इस आर्टिकल को अपने Friends  और Family में Members में जरुर Share करे।  धन्यवाद।।
Share:

21 comments:

  1. The detials that is provided here is worth knowing to all of the people. We all

    know that nowadays water is very polluted. So there is a need to get the best

    water purifiers in India for home and yourself. In case you want to know more

    about the top 10 water purifiers for home or in office or any commercial place

    then you must be visitng our website which focuses on top

    10 water purifier for office and home
    .

    ReplyDelete
  2. Really i am very impressed from this blog. Very interesting information.
    Commercial Ro Online

    ReplyDelete
  3. Skimmers are basically used in conjunction with the booms. A skimmer is a device that actually gathers and also eliminates oil from the surface of the water. The skimmers can be self-propelled, towed, moored in the river currents, as well as even used from shore. They just suck the oil pump from the water surface and after that, store it in a tank such as a vacuum bag. You can get it from Clear Ion Experts PVT.LTD at a reasonable rate.
    Oil skimmers

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing such a nice Blog. I really like it.
    Aquafresh

    ReplyDelete
  5. Thanks for sharing....https://smartpurfier.blogspot.com/2019/04/ro-water-purifier-repair-for-all-types.html?showComment=1604574235560#c2461554001080389499

    ReplyDelete
  6. Nice and amazing post. I really like this.
    Aquafresh RO System

    ReplyDelete
  7. Is the quality of RO purifier as good as it used to be? A recent event made me realize that nowadays, quality of the appliances of any brand isn't that good as it used to be but thankfully, with service providers the scenario isn't the same.

    Better Buddys are providing the same quality RO water purifier service near me as they were providing last year and with so affordable price.

    ReplyDelete

Popular Posts

Labels

Blog Archive

Recent Posts