Health, Beauty, Motivational, Love, Relationship, Knowledge, Goal, Skin, Face, Eyes, Look, Hair, Stop Westing Time,

Ps Health Tips

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=3152332367377181271#pageelements

जिंदगी में कुछ पाना है तो संघर्ष करो (Life Struggle Quotes And Sayings ,Struggle In Life)


Short Inspirational Quotes About Life And Struggles

एक इच्छा कुछ नहीं बदल सकती। एक निर्णय थोड़ा कुछ बदल सकता है। पर एक निश्चय सब कुछ बदल सकता है। इंसान हो, जानवर हो या फिर पेड़-पौधे ही क्यों न हो। इच्छाएं हर जीवित प्राणी के अंदर होती है। और इन इच्छाओं को पूरा करने के लिए कुछ निर्णय लेना पड़ता है। और फिर निर्णय को पूरा करने के लिए दृढ़ निश्चय लेना पड़ता है। और निश्चय को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।



असल में संघर्ष एक इंसान के जीवन का वह समय होता है। जिसमें वह अपने जीवन को बेहतर बनाने के बहुत करीब होता है। लेकिन ज्यादातर लोग जानते ही नहीं है कि संघर्ष क्या होता है? जैसे मक्खी गुड की तरफ खींची चली जाती है। वह अपने आप को रोक ही नहीं पाती। थोड़े से गुड के लालच में, उसके सोचने समझने की शक्ति खत्म ही हो जाती है। ठीक वैसे ही हम लोगों के जीवन में जब थोड़ा सा सुख आता है। तो हम अपने संघर्ष को भूल जाते हैं।



हम संघर्ष करना छोड़ देते हैं। सुख भोगने में व्यस्त हो जाते हैं। हम भूल जाते हैं कि वक्त हमेशा बदलता रहता है। हमारा मन, हमारी बुद्धि ठीक उस मक्खी की तरह हो जाती है। हमें आने वाले कल के लिए आज ही इंतजाम करने होंगे। और आज अगर हम केवल और केवल इस सुख भोगने में लगे रहे तो तो हो सकता है। आने वाले वक्त में यह सुख भी हासिल न हो।

संघर्ष करता हुआ आदमी हमेशा सावधान रहता है। जबकि सुख को भोगते हुए हम अक्सर लापरवाह हो जाते हैं। जब हम संघर्ष कर रहे होते हैं। तो हमने अपनी लाइफ के लिए बहुत सारी प्लानिंग कर रखी होती है। लेकिन जैसे ही हमें हमारे संघर्ष का थोड़ा सा फल मिलता है। हम उसे इंजॉय करने में लग जाते हैं।

Life Struggle Quotes And Sayings ,Struggle In Life)



और इसमें इतना मग्न हो जाते हैं कि अपनी सारी Planning  भूल जाते हैं। हम भूल जाते हैं कि अपनी जिंदगी की शुरुआत किस वजह से हुई थी।  हम भूल जाते हैं उस महान लक्ष्य को। जिसका पीछा करने के लिए हमने इतना सारा संघर्ष किया। हम भूल जाते हैं कि हमारी असली मंजिल कहां पर है? इसलिए ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा नहीं कर पाते। और वह जहां है वहीं पर ही ठहर जाते हैं।
आपसे निवेदन सिर्फ इतना ही है कि Life को Enjoy करना अच्छी बात है। लेकिन इस एंजॉयमेंट में अपने संघर्ष को मत भूल जाना। अपने संघर्ष को मत भूल जाना। वरना जिस लक्ष्य को लेकर आप ने अपना जीवन शुरू किया था। वहां तक आप कभी नहीं पहुंच पाओगे।


Facebook Fan Page


सफलता व कामयाबी (Success) की चाहत तो हर कोई करता हैं । लेकिन उस सफलता को पाने के लिए किए जाने वाले संघर्ष बहुत ही कम लोग करते हैं । मिलने वाली सफलता सबको आकर्षित भी करती है । लेकिन उस सफलता को पाने के लिए कितना संघर्ष (Struggle) किया गया है ये तो कोई नहीं देखता । न ही उसकी और आकर्षित होता है, जबकि सफलता तक पहुँचने की वास्तविक कड़ी वह संघर्ष ही है । हम जिन व्यक्तियों को सफलता की ऊँचाइयों पर देखते हैं । उनका Past अगर हम देखेंगे, तो हमको जानने को मिलेगा की यह सफलता जीवन के साथ बहुत संघर्ष से प्राप्त हुई है ।

Life Struggle Quotes And Sayings ,Struggle In Life)



किसी ने बहुत अच्छी बात कही है, जब आप किसी समस्या या संघर्ष को छोड़ कर भागने लगते हैं । तो इससे आप कई नयी समस्याओं और संघर्षों को आमंत्रित करते हैं । और आप समाधान निकालने के बजाये, उसी में और गहरे फंसते चले जाते हैं। इसलिए समस्या से डरकर कभी भी पीछे नही हटना चाहिए लगातार संघर्ष करते रहना चाहिए। जब तक आप अपने लक्ष्य तक नही पहुच जाते।

दरअसल, संघर्ष हमें भविष्य के लिए तैयार करता है, इसलिए इसे हमको Possitive रूप से लेना चाहिए। बचपन में सुनी हुई एक कहानी मुझे याद आ रही है। जो आज मै आपके साथ Share करुंगी। आशा है आपको पसंद आएगी।

संघर्ष जीवन है (Struggle Is Life An Inspirational Story of Struggle In Hindi)

एक बच्चा बगीचे में घूम रहा था। थोड़ी देर बाद आराम करने के लिए वह एक पेड़ की छांव में बैठ गया। तभी उसकी नजर पेड़ में एक छेद पर पड़ी और उसने देखा कि उस छेद के अंदर एक तितली थी, जो उस छोटे से छेद से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रही थी और वह उस छेद को और बड़ा करने की कोशिश कर रही थी।

Life Struggle Quotes And Sayings ,Struggle In Life)



थोड़ी देर तक देखने के बाद, उस बच्चे को उस तितली पर दया आ गयी और उसने उस छेद को और बड़ा कर दिया। छेद बड़ा होते ही तितली बाहर निकल गयी और थोड़ी ही देर के बाद वह तितली गिर कर मर गयी। बच्चे को यह सब देख कर बहुत हैरान हुआ और उसने अपनी मां के पास जा कर सारी बात बतायी।



Facebook Fan Page


मां ने कहा- बेटा, तुमको उस तितली को आजाद करने के लिए उस पेड़ के छेद को बड़ा नहीं करना चाहिए था। बच्चे ने पूछा- क्यों माँ, मैं तो केवल उस तितली को आजाद होने में, उसकी मदद कर रहा था।



मां ने फिर कहा, जब तितली उस छेद से बाहर आने के लिए संघर्ष करती है । तो इससे उसके पंखों सहित पूरे शरीर को बहुत मजबूती मिलती है। और फिर वह आगे अपने जीवन की कई समस्याओं का सामना । स्वयं करने में सक्षम हो जाती है । लेकिन, तुमने छेद को बड़ा कर उस तितली को संघर्ष करने का अवसर ही नहीं दिया। जिस की वजह से बाहर निकल कर तितली इस छोटी समस्या का भी सामना नहीं कर सकी और उसने दम तोड़ दिया।

Short Inspirational Quotes About Life And Struggles



मां ने फिर आगे कहा, संघर्ष को हमेशा जीवन का हिस्सा समझना चाहिए और उससे भागने का कोशिश कभी नही करनी चाहिए । क्योंकि संघर्षशील व्यक्ति को अपनी मंजिलतक पहुचने में दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती, क्योंकि उसके पास जुनून होता है, जो उससे कोई नहीं छीन सकता।



मां की यह बात सुन कर बच्चे की आंखों में चमक आ गयी, मानो उसे जीवन और भविष्य को नये रूप में पहचानने का अवसर मिल गया हो। किसी ने क्या खूब कहा है- समस्याएं वाशिंग मशीन की तरह होती हैं, वे हमें कपड़े की तरह घुमाती हैं, खंगालती हैं, और फिर बाद में सुखा देती है, लेकिन जब हम बाहर आते हैं तो साफ, सुंदर और हर प्रकार की गंदगी से बाहर आकर निकलते हैं।



यदि यह बात हम अपने जीवन में उतार लें, तो संघर्ष के समय में हमारे चेहरे पर मुस्कराहट कायम रहेगी और हम आने वाली समस्याओं का मुकाबला डट कर करने की काबिलियत रखेंगे।
अगर आपको यह प्रेरक शिक्षाप्रद कहानी अच्छी लगी तो, इस कहानी को अपने Friends के साथ और Family Membrs के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उनको भी इस कार्य से प्रेरणा मिले की लाइफ में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।  Life से लड़ते हुए Struggle करते हुए हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए।

जीवन संघर्ष उद्धरण और कहानियां (Life Struggle Quotes And Sayings, Hindi Quotes About Life)

इतना तो संघर्ष कर लेना चाहिए,
कि अपने बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ,
दूसरों का उदाहरण न देना पड़े।

Facebook Fan Page


संघर्ष में आदमी अकेला होता है,
सफलता में दुनिया उसके साथ होती है।
जब जब जग उस पर हंसा है तब तब उसी ने इतिहास रचा है,
क्यों संघर्ष के दौरान ही इंसान अकेला होता है ,
सफलता के बाद तो सारी दुनिया साथ होती है ।

Life Struggle Quotes And Sayings ,Struggle In Life)

संघर्ष इंसान को मजबूत बनाता है ,
फिर चाहे वो कितना भी कमजोर क्यों न हो।
परिवर्तन से डरना,
संघर्ष से कतराना ,
मनुष्य की सबसे बड़ी कायरता है।

जीवन का सबसे बड़ा गुरु वक्त होता है ,
क्योंकि जो वक्त सिखाता है,
वह कोई नहीं सिखा सकता।

संघर्ष वह भोजन है,
जिस में बदलाव आता है ,
और संघर्ष से सबसे ज्यादा फायदा उठाने का समय तब है,
जब वह ठीक आपके सामने हो।



यदि संघर्ष नहीं है,
तो प्रगति नहीं है ,
जो Past गया ,वह सपना था।
but जो future है वह अपना ही होगा ,
सब पर मुसीबतें आती है ,
कोई बिखर जाता है,
और कोई निखर जाता है।

आप इन बातों से सहमत हो। तो इसे अपने दोस्तो में जरूर शेयर कीजिएगा। अपने लाइफ में  किए हुए संघर्ष को व्यर्थ मत जाने दो। उसकी वैल्यू समझो। अपना कीमती समय देने के लिए आप सब का धन्यवाद।
Share:

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Labels

Blog Archive

Recent Posts