Health, Beauty, Motivational, Love, Relationship, Knowledge, Goal, Skin, Face, Eyes, Look, Hair, Stop Westing Time,

Ps Health Tips

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=3152332367377181271#pageelements

शिक्षक दिवस पर विशेष (Teachers Day Special, Inspirational Message For Teachers Day)

 Teachers Day Special, Inspirational Message For Teachers Day




Happy Teachers Day  उन सब को जिन्होंने मेरे साथ अच्छा करने की कोशिश की और जिन्होंने मेरे साथ बूरा करने की कोशिश की। मैं सब से सीखती गई और वह सब मेरे लिए teachers है। क्योंकि वे लोग तो लिटरली बता रहे हैं की कि मैं तेरे साथ बुरा कर रहा हूं। आगे से अगर कोई इंसान मिलेगा । तो ध्यान रखना। सही से   बाजी खेल  जाना । 
फिर Happy Teachers Day मेरे माता-पिता को क्योंकि मेरे सीखने की शुरुआत वहीं से हुई है। और हम सबकी वहीं से ही होते हैं। लेकिन हम बड़े होकर और इंटरनेट से सीख कर पता नहीं क्यों पेरेंट्स के सामने खुद को बहुत बड़ा समझने लगते हैं। लेकिन हम अगर पीछे मुड़कर  देखें तो पता लगेगा कि हम सीखते कैसे हैं ? वह भी अपने माता-पिता से, अपने माता-पिता से सीखा है ।



Happy Teachers Day मेरे स्कूल और कॉलेज के टीचर को।  Google को, Wikipedia को, YouTube को और वह सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन को जिनसे मैंने बहुत कुछ सीखा है । और अभी भी सीख रही हूं। अगर आप ध्यान से देखोगे तो हर वक्त,  हर इंसान ,  हर जगह आपके लिए एक Teacher है।


जब आपको एक सिंगर बनना है । जब आप इस बात को दिमाग में लेकर दुनिया को देखोगे। तो तब आपको हर जगह सिंगिंग ही दिखाई देगी । और अगर एक्टर बनना है तो हर जगह एक्टिंग ही दिखाई देगी कि कैसे एक्टिंग करनी है। अगर कॉमेडियन बनना है तो हर जगह कॉमेडी। यही दिमाग में चलेगा । जैसे जैसे मुझे किसी टॉपिक पर पोस्ट लिखनी है तो हर जगह मैं उसी टॉपिक से रिलेटेड बातें सर्च करती करती रहती हूं। यानी आप ध्यान से देखोगे। तो आसपास में हर चीज आपके लिए Teacher है।

Teachers Day Special, Inspirational Message For Teachers Day

Facebook Fan Page


और जब आप गलतियां करते हो उन गलतियों से भी आप बहुत कुछ सीखते हो । आपका सबसे Best Teacher आपकी कोई आखिरी गलती है । जो आपको बहुत कुछ  लाइफ में सिखाती है । तो आप जानोगे  की  आप की आखिरी गलती यानी Mistake ही आपकी सबसे Best Teacher  है।



आपने स्कूल की पढ़ाई शुरू होने से लेकर कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने तक टीचर डे सेलिब्रेट किया होगा।  हर साल 5 सितंबर को Teachers  Day यानी शिक्षक दिवस मनाते हैं आखिर Teachers Day 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है । इसके पीछे केे कारण को हम इस आर्टिकल में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं

शिक्षक दिवस मनाने का कारण (Reason for celebrating Teachers Day In Hindi)

देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बर्थडे पर जन्मदिन के मौके पर हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। आपको बता दूं कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति के साथ-साथ एक टीचर भी थे । उन्होंने 40 सालों तक टीचर के टीचर के रूप में कार्य किया । डॉक्टर राधाकृष्णन अपने राष्ट्रप्रेम के लिए भी जाने जाते हैं। अंग्रेजी सरकार ने उन्हें सर की उपाधि से सम्मानित किया था। देश में
Teachers Day मनाने की परंपरा तब शुरू हुई थी ।



जब डॉक्टर राधाकृष्णन  1962 में राष्ट्रपति बने और उनके छात्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की उन से परमिशन मांगी। इस पर डॉक्टर राधाकृष्णन ने कहा परमिशन तभी दी जाएगी। जब मेरा जन्मदिन मनाने की बजाय देशभर के शिक्षकों का दिवस आयोजित करें । मतलब Teachers Day  मनाएं। उसी साल से यानी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाना शुरू किया गया। उसके बाद जो सिलसिला चला पूरे देश भर के शिक्षकों में Teacher Day मनाया जाने लगा।

डॉक्टर  सर्वपल्ली  राधाकृष्णन  का का जीवन परिचय (Introduction Of Life Of Doctor Sarvapalli Radhakrishnan In Hindi)

डॉक्टर राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के चेन्नई के पास  तिरुतनी नामक एक गांव में 1818 को हुआ था ।  उन्होंने फिलॉस्फी में M.A. किया। और 1916 में मद्रास रेजीडेंसी कॉलेज में  फिलोसोफी के असिस्टेंट प्रोफेसर बने। फिर बाद में कुछ सालों बाद प्रोफेसर बने।



भारत की स्वतंत्रता के बाद भी डॉक्टर राधाकृष्णन ने अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। और इस संस्था की यूनेस्को नामक संस्था की कार्य समिति के अध्यक्ष बनाए गए । 1949 से 1952 तक रूस की राजधानी मास्को में भारत के राजदूत पद पर रहे ।भारत रूस की मित्रता बढ़ाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। और 1952 में वे भारत के उपराष्ट्रपति बनाए गए।  उसके बाद उन्हें देश का सबसे बड़ा सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया । 13 मई 1962 को डॉक्टर राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने । 1967 तक राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने कार्य किया ।

Teachers Day Special, Inspirational Message For Teachers Day

Facebook Fan Page



वह जीवन भर अपने आप को शिक्षक मानते रहे । वह बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे । और स्वामी विवेकानंद से भी काफी प्रभावित थे । डॉक्टर राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ । एक बार उन्होंने कहा था कि “शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठुसे बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें।”


शिक्षक दिवस पर शायरी और कविता  (Poetry And Poem On Teacher’s Day In Hindi)

  • जीवन का मार्ग कठिन है । सत्य का विचार कठिन है।
  • पर जो हर हाल में सत्य सिखाए ,वही एक  सफल शिक्षक कहलाए।
  • चंद शब्दों में नहीं होती बयां, ईश्वर के तुल्य हैं जिनकी काया।
  • ऐसे गुरुवर को शत शत नमन, उनके चरणों में जीवन अर्पण।
  • शिक्षक हैं एक दीपक की छवि,जो जलकर दे  दूसरों को रवि।
  • न  रखता वह कोई ख्वाहिश बड़ी , बस शिष्य कीसफलता ही है  खुशियों की लड़ी।
  •  कड़ी धूप में जो दे व्रक्ष  सी  छाया , ऐसी है इनके ज्ञान की माया।
  • नहीं होता कोई रक्त संबंध , फिर भी है जीवन का अनमोल बंधन।
  • भीड़ में है एक गुरु ही अपना , दिखाएं जो जीवन का सपना।
  • पग पग पर देते वह दिशानिर्देश ,  गुरु से ही सजे जीवन परिवेश।
  • ना तारीफ के शब्दों की है उसको चाहत ना महंगे उपहारों से होती उसकी इबादत।
  • उसे मिलती है तब  ही आत्मीय शांति  , जब फैलती है विश्व में शिष्य की कांति।
  • सफल जीवन सजता है सपनों से , जो मिलता है किसी गुरु की दस्तक से।
  • जीवन सूर्य सा प्रकाशित होता है   , जब साथ एक सच्चे गुरु का मिलता है।
  • बिन गुरु नहीं होता जीवन साकार  , सिर पर होता जब गुरु का हाथ।
  • तभी बनता जीवन का सही आकार  , गुरु ही है सफल जीवन का आधार।
  • जीवन जितना सजता है माता पिता के प्यार से ,  उतना ही महकता है गुरु के आशीर्वाद से।
  • समाज कल्याण में जितने माता-पिता होते हैं खास  , उतने ही गुरु के कारण देश की होती है साख।

शिक्षक दिवस पर अनमोल वचन  (Priceless Promise On Teacher’s Day In Hindi)

“शिक्षक में 2 गुण निहित होते हैं एक जो आपको डरा कर नियमों में बांधकर एक सटीक इंसान बनाते हैं । और दूसरा जो आपको खुले आसमान में छोड़कर आप हमको मार्ग प्रशस्त करते हैं।”
“जन्मदाता से ज्यादा महत्व शिक्षक का होता है। क्योंकि ज्ञान ही व्यक्ति को इंसान बनाता है जीने योग्य जीवन देता है।”


Facebook Fan Page



“एक शिक्षक किताबी ज्ञान देता है। एक आपको विस्तार समझाता है । एक स्वयं कार्य करके एक स्वयं कार्य करके दिखाता है । और एक आप को रास्ता दिखा कर आप को उस पर चलने के लिए छोड़ देता है ताकि आप अपना स्वतंत्र व्यक्तित्व बना सकें ।”
“यह अंतिम गुण वाला व्यक्ति शिक्षक सदैव आपके भीतर प्रेरणा के रूप में रहता है। जो हर परिस्थिति में आप को संभालता है आप को प्रोत्साहित करता है । ”



“आज के प्रतिस्पर्धा के समय में आपका विरोधी ही आपका सबसे अच्छा टीचर है। यानी शिक्षक है । एक बेहतर शिक्षक सफलता का चढ़ाव नहीं बल्कि सफलता का ध्यान है । जो असफल होकर नीचे गिरते हैं ।  वास्तव में वही शिक्षक होते हैं। क्योंकि जब वापस अपना नया रास्ता बनाते हैं ।  उन्हें आंतरिक भय नहीं सताता ।”
“किसी शिष्य को उसके वास्तविक गुणों और अवगुणों से उसका परिचय करवाना ही एक सच्चे शिक्षक का परिचय है ।”



“हर किसी की सफलता की नीव में  एक  शिक्षक की भूमिका अवश्य होती है बिना प्रेरणा के किसी भी ऊंचाई तक पहुंचना असंभव है”
“हम अपने जीवन के लिए माता पिता के ऋणी होते हैं । लेकिन अच्छे व्यक्तित्व के लिए हम एक शिक्षक के ऋणी होते हैं । ”
“वक्त का हर एक लम्हा शिक्षक देता है । वास्तव में समय और अनुभव ही हमारे प्राकृतिक शिक्षक हैं । ”
“एक सफल शिक्षक वही है । जिसमें सहनशीलता और सकारात्मकता होती है । माँ ही जीवन की वास्तविक शिक्षिका होती है । क्योंकि वही हमें करुणा और आदर का भाव देती है। यही भाव सीखने की कला विकसित करते हैं।”
“शिक्षक स्वयं कभी बुलंदियों पर नहीं पहुंचते लेकिन बुलंदियों पर पहुंचाने वालों को शिक्षक ही निर्मित करते हैं । किसी महान देश को महान बनाने के लिए माता-पिता एवं शिक्षक ही जिम्मेदार होते हैं । ”



मैंने  इस आर्टिकल से आपको Teachers Day के बारे में काफी कुछ बताया   समझ में आ गया होगा । उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। तो आप इसे अपने दोस्तों मैं जरूर शेयर करें। और Comment Box में लिखकर मुझे जरूर बताएं ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी  हो सके। अगर आपके जीवन में कोई टीचर बहुत महत्व रखता है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं । धन्यवाद।
Share:

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Labels

Blog Archive

Recent Posts